Ias क्या होता है, आईएएस कैसे बनें?

हमारे देश के अधिकतर युवा पढ़ लिखकर गवर्नमेंट जॉब पाने का लक्ष्य लेकर चलते हैं और उनमें बहुत से आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) या आईएफएस (IFS) बनने का सपना देखते है। इस मंज़िल को पाने के लिए संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Examination) में सफल होना पड़ता है। इस परीक्षा के माध्यम से प्रतिवर्ष निकलने वाले कुछ पदों के लिए लाखों परीक्षार्थियों में से श्रेष्ठ लोगों का चयन किया जाता है। इसलिए यह नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक मानी जाती है।

इसके बावजूद युवा इसमें सफलता पाने के लिए जीतोड़ प्रयास करते हैं क्योंकि यहां सफलता का अर्थ है -पद प्रतिष्ठा के साथ मिलने वाला बढ़िया वेतन और देश के लिए कुछ करने का एक अवसर। परन्तु UPSC में सफलता इतनी आसानी से नहीं मिलती। क्योंकि युवावस्था के शौक मौज़ एवं अन्य आकर्षण, परीक्षार्थी का ध्यान अपनी ओर खींचने का प्रयास करते हैं, जिससे वह उतनी मेहनत नहीं कर पाता जितनी UPSC में सफल होने के लिए अपेक्षित होती है।

अंततः सफलता की देवी उन्हीं का वरण करती है जो पूरी एकाग्रता के साथ अपने लक्ष्य को पाने के लिए समर्पित होते हैं और युवावस्था के अन्य आकर्षण से बचकर इसकी कीमत चुकाने को तैयार होते हैं।

इस परीक्षा में अच्छी रैंकिंग लाने में वही सफल होता है जिसमें शैक्षणिक योग्यता के साथ बहुत अच्छा समसामयिक और सामान्य ज्ञान भी हो। परीक्षार्थी में देर तक बैठकर क्वालिटी पढ़ाई करने का अनुशासन और धैर्य होना चाहिए। सिविल सेवा में सफलता पाने के लिए एक सटीक रणनीति होना जरूरी है।आपको UPSC के परीक्षा पैटर्न की सही जानकारी होनी चाहिए इसके बाद ही इस परीक्षा के लिए सही ढंग से तैयारी कर सकते है।

IAS परीक्षा के लिए योग्यता -

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित परीक्षा में बैठने के लिए योग्यता इस प्रकार होना जरुरी है -

  1. आवेदक भारतीय नागरिक हो

  2. IAS (UPSC) Exam के लिए किसी भी विषय में स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। यदि आपने Graduation किसी Technical या व्यवसायिक कोर्स से पूरा किया है तो भी UPSC Exam के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  3. जिस यूनिवर्सिटी से आप स्नातक हों वह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (U.G.C.), किसी राज्य या केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी होना चाहिए।

  4. यदि ग्रेजुएशन के Final Year में है तो भी IAS Exam के लिए Apply किया जा सकता है लेकिन मुख्य परीक्षा (Main Exam) के समय मार्कशीट लगाना अनिवार्य होंगा।

3 Likes

Iska exam kitne steps me hota hai?