इंटरनेट का व्यापक उपयोग हमें कितना नुकसान पहुंचा रहा है?

इंटरनेट का व्यापक उपयोग हमें कितना नुकसान पहुंचा रहा है?
आज की दुनिया में इंटरनेट का उपयोग सभी कर रहे हैं। जैसे Internet के कुछ फायदे हैं ठीक उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी हैं। आपकी नजर में वो नुकसान क्या हैं?
2020-09-05T18:30:00Z

3 Likes

इंटरनेट के उपयोग के दोनों पहलू हम मान सकते हैं यानी इसके इस्तेमाल करने से हमें फायदा भी होता है और बहुत बड़ा नुकसान भी होता है.

जैसा कि हम जानते हैं कि अभी हाल ही में टिक टॉक और पब्जी गेम भारत में बैन किए गए हैं. लेकिन आपको यह भी पता होगा कि आज युवा वर्ग पूरी तरह से इन दोनों ऐप के पीछे अपने कीमती समय को बर्बाद कर रहे हैं.

जो बच्चे शारीरिक रूप से खेलकूद किया करते हैं अगर वह अपना कीमती समय गेम खेलने में गुजारेंगे तो उनके शरीर एक विकास में काफी कमी देखी जाएगी. इंटरनेट तक आसानी से पहुंच की वजह से ही यह संभव हो सका है कि बच्चे भी आज मोबाइल का भरपूर इस्तेमाल करते हैं और अपने शारीरिक और मानसिक विकास को रोकते हैं.

इंटरनेट का सही इस्तेमाल आपको कमाई करके भी देता है और आपकी पूरी जिंदगी को बेहतर बनाता है इसमें कोई शक नहीं है. लेकिन बच्चों तक इसकी पहुंच उन पर नुकसानदेह साबित हो रही है

3 Likes

In short, Sab chis ka apna accha side hai and bura side hai, depend aap pe karta hai ki aap uski kis side ko lekar age badoge.

2 Likes