क्या भारत में नौकरी की कमी है?

क्या भारत में नौकरी की कमी है?

1 Like

इसका कोई सटीक जवाब तो नहीं है लेकिन जनसंख्या के लिहाज से देखें तो उसके अनुसार जॉब में कमी है. लेकिन यह बात भी ध्यान रखना जरूरी है कि अमेरिका जैसे देश हमारे से आकार में 2 गुना है लेकिन उनकी जो जनसंख्या है हमसे आधी से भी कम है.

इसकी वजह से उन्हें जॉब आसानी से मिल जाती है और बहुत सारी वैकेंसी भी खाली होती है लेकिन भारत जैसे विशाल देश में जनसंख्या इतनी तेजी से बढ़ी है कि उसके आधार पर यहां नौकरियां उत्पन्न नहीं होती. यही वजह है कि भारत में नौकरी कम है.

1 Like

यही वजह है कि भारत सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए काफी कार्यक्रम चलाएं हैं ताकि इस वृद्धि को कम किया जा सके. प्राकृतिक संसाधनों का संतुलन बना रहे अधिक जनसंख्या होने से सभी संसाधन काफी तेज गति से खत्म भी होते जाते हैं.

जनसंख्या नियंत्रित होने से सभी के लिए जरूरी चीजें भी पूरी होती है उसी में नौकरियां भी शामिल है. तो हम कह सकते हैं कि जनसंख्या इसका सबसे बड़ा कारण है और दूसरा कारण है योग्य उम्मीदवारों की कमी.

अगर कोई इंसान अच्छी तरह शिक्षित है तो उसे नौकरी मिल जाती है. ऐसे समझ ले कि अगर आप अच्छी तरह से शिक्षित और योग्य हैं तो आपको भले ही भारत में नौकरी ना मिले लेकिन विदेशों में नौकरी जरूर मिल जाएगी वह भी बहुत अच्छी सैलरी के साथ और विदेश में जाकर आप बहुत कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं

1 Like

इतनी विस्तृत जानकारी देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और इस जवाब से मेरी काफी सारे सवालों का जवाब मिल गया.