एक फाइव स्टार रेस्टोरेंट्स खोलने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है!?

एक फाइव स्टार रेस्टोरेंट्स खोलने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है!?

2 Likes

एक बेहतरीन फाइव स्टार होटल खोलने के लिए किन बातों को ध्यान रखना है वह यह है:

बिजनेस रजिस्ट्रेशन:

किसी बिजनेस को करने के लिए हमें उसका नामकरण करना जरूरी है और हम रजिस्ट्रेशन के दौरान कराते हैं. यह एक थप्पड़ लग जाता है कि आप क्या बिजनेस कर रहे हैं और इसे सरकार के द्वारा प्रमाणित भी कर दिया जाता है. इसके अलावा आप इसमें प्राइवेट लिमिटेड और पब्लिक लिमिटेड
के बीच में किसी एक का चुनाव भी कर सकते हैं.

पुलिस लाइसेंस:

इसके अलावा अपना होटल की शुरुआत करने के लिए आपको पुलिस द्वारा जारी होने वाली लाइसेंस की जरूरत पड़ती है यह लाइसेंस आपको अपने थाना क्षेत्र के पुलिस थाने से मिल जाएगा.

फायर सेफ्टी परमिट:

जब किसी बिल्डिंग को बनाया जाता है तो उसका मकसद होता है बिजनेस करने का और उसके लिए फायर सेफ्टी परमिशन लेना जरूरी है यानी कि जब कभी आग लग जाए तो आप पुलिस केस से सुरक्षित रहेंगे. जिसमें वह यह कह सकते हैं कि आप अपने बिजनेस तो शुरुआत की लेकिन अपने फायर के लिए किसी प्रकार की अरेंजमेंट नहीं की. तो इस स्थिति में अगर आप रजिस्टर्ड होंगे और आपके पास आग से निपटने के लिए व्यवस्था होगी तो अपनी सेफ्टी के साथ चलेगा बाद में आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

बिल्डिंग बनाने की परमिट:

अगर आपके पास जमीन है या फिर आप नया खरीद कर उस पर बोतल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक फॉर्मेट की जरूरत पड़ेगी जो आप अपने लोकल सरकारी विभाग से ले सकते हैं.

फूड बिजनेस रजिस्ट्रेशन (FSSAI)

FSSAI खाद्य पदार्थों से जुड़ी एक संस्था है जो बिजनेस में खाद सुरक्षा की देखरेख करने के लिए उत्तरदाई होती है या आप के द्वारा खोले गए बिजनेस को वेरीफाई करती है लेकिन उसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

जीएसटी रजिस्ट्रेशन

जिसकी शुरुआत होने के बाद भी जितने भी लोग हैं सब को इसके अंतर्गत रजिस्टर करना अनिवार्य है. बिजनेस की शुरुआत करने के पहले अब तो इसका रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसके जरिए आपको एक TIN नंबर मिलेगा.

मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब की जानकारी मिल गई होगी.

Reagrds
Wasim Akram

1 Like