पुलिस कमिश्नर कैसे बने?

मेरा यह सवाल है कि यह कि पुलिस कमिश्नर कैसे बने?

3 Likes

भारत सरकार के अधीन बहुत सारे काम करने की इच्छा रखते हैं और दीपक शाह ऑफिसर बन कर अपनी जगह एवं अपने मां बाप का नाम भी रोशन करना चाहते हैं.

इन्हीं में से एक पुलिस कमिश्नर तभी है सभी सुरक्षा संस्थान में काम करने वाले लोग इस पद की गरिमा को समझते हैं और यह विदेशी देश कपड़ाके युवा भी सबके पुलिस ऑफिसर के रूप में डाल देना चाहते हैं जिनमें पुलिस कमिश्नर बनना बहुत लोगों की ख्वाहिश होती है.

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए देश में यूपीएससी की परीक्षा आयोजित की जाती है उस में भाग लेना जरूरी है इस परीक्षा में जगह बात कर लेते हैं तो इसकी परीक्षा पास करने के बाद में आपको पुलिस कमिश्नर पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा.

चलिए जान लेते हैं कि पुलिस कमिश्नर बनने के लिए योग्यताएं क्या-क्या होनी चाहिए?

  1. शैक्षणिक योग्यता

पुलिस कमिश्नर के पद के लिए जो भी पांच बार आवेदन करता है उसे किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री लेना जरूरी है.

  1. आयु सीमा

पुलिस कमिश्नर के पद के लिए जो भी उम्मीदवार अप्लाई करते हैं उनकी कम से कम उम्र 21 साल और अधिक से अधिक उम्र 32 वर्ष होनी जरूरी है. OBC - अधिकतम 35 साल SC/ST - अधिकतम उम्र 37 साल

  1. प्रयासों की संख्या

जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए अप्लाई करते हैं इस परीक्षा को 6 बार लिख सकते.
ओबीसी के उम्मीदवार कि से 9 बार लिख सकते हैं. SC/ST उम्मीदवारों के लिए कोई भी सीमा नहीं होती है

पुलिस कमिश्नर चयन की प्रक्रिया

संघ लोक सेवा आयोग पुलिस कमिश्नर पद के लिए परीक्षा का आयोजन करती है इस परीक्षा को तीन भागों में बांटा गया है जो इस प्रकार है :

  1. Preliminary Exam (प्रारंभि क परीक्षा)
  2. Mains Exam (मुख्य परीक्षा)
  3. Interview (इंटरव्यू)

हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट पढ़कर यह समझ में आ गया होगा पुलिस कमिश्नर कैसे बनते हैं. अगर आपको इसी विषय पर और भी सवालों के जवाब चाहिए तो यहां पर सवाल पूछ सकते हैं

1 Like